कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में पुलिस ने फ्रैक्चर, 150 मिलीग्राम वीर्य और अन्य दावों को नकारा

कोलकाता बलात्कार-हत्या

जैसे-जैसे लोग डॉक्टर पर की गई क्रूरता के भयावह विवरण साझा करते गए, वैसे-वैसे कई गलत सूचनाएं ऑनलाइन जगह पर पहुंच गईं।

कोलकाता: कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में एक युवा डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। पूरे भारत में महिलाएँ सड़कों पर उतर आई हैं और डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं। इस जघन्य अपराध ने न केवल लोगों को परेशान किया है, बल्कि लोगों में गुस्सा भी पैदा किया है।
जब लोगों ने डॉक्टर के साथ हुई क्रूरता के बारे में भयावह विवरण साझा किए, तो कई गलत सूचनाएँ ऑनलाइन स्पेस में भी फैल गईं। इनमें से कई आधिकारिक स्रोतों से आई थीं, लेकिन पुलिस ने उन्हें खारिज कर दिया।

यहाँ कुछ दावे दिए गए हैं जिन्हें पुलिस ने खारिज कर दिया है:

कोलकाता बलात्कार-हत्या

फैक्टचेक 1: फ्रैक्चर?

31 वर्षीय डॉक्टर का पोस्टमार्टम, जो मजिस्ट्रेट के सामने किया गया था, उसकी वीडियोग्राफी की गई थी। इसमें फ्रैक्चर का कोई उल्लेख नहीं है। सोशल मीडिया पोस्ट, खासकर इंस्टाग्राम टेम्प्लेट, पेल्विक गर्डल फ्रैक्चर जैसी चोटों के बारे में बात करते हैं। पुलिस ने भी इससे इनकार किया है।

फैक्टचेक 2: ‘अप्राकृतिक मौत’

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कहा है कि अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करने से संदेह पैदा हुआ है और शिकायत दर्ज न करने के लिए अस्पताल प्रशासन की खिंचाई की है। प्रक्रिया के तौर पर, पुलिस अक्सर शिकायत के अभाव में अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करती है। अप्राकृतिक मौत के मामले शिकायत या पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर हत्या की जांच में बदल सकते हैं।

अप्राकृतिक मौत के मामलों में आत्महत्या, हत्या, दुर्घटना शामिल हैं। सीआरपीसी की धारा 174 और बीएनएस की संबंधित धारा इसकी व्याख्या करती है। यह शिकायत के अभाव में जांच शुरू करने का एक कानूनी उपकरण या प्रक्रिया है।

कोलकाता पुलिस प्रमुख विनीत गोयल ने कहा, “अप्राकृतिक मौत का मामला एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। हत्या एक अप्राकृतिक मौत है। जब तत्काल कोई शिकायत नहीं होती है, तो आपको जांच करनी होती है। अप्राकृतिक मौत के मामले से पहले जांच होती है। इसलिए, मुझे समझ में नहीं आता कि ऐसा क्यों कहा जा रहा है कि अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करके हम मामले को दबाना चाहते थे और इसे आत्महत्या का मामला बनाना चाहते थे।”

कोलकाता बलात्कार-हत्या

कोलकाता बलात्कार-हत्या
कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में पुलिस ने फ्रैक्चर, 150 मिलीग्राम वीर्य और अन्य दावों को नकारा 3

फैक्टचेक 3: 150 मिलीग्राम वीर्य?

ऐसी खबरें थीं कि डॉक्टर के शरीर में 150 मिलीग्राम वीर्य पाया गया था, जिससे सामूहिक बलात्कार का संकेत मिलता है। इस जानकारी का स्रोत कलकत्ता उच्च न्यायालय में उसके परिवार द्वारा दायर याचिका थी। हालांकि, पुलिस प्रमुख ने इससे इनकार किया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, श्री गोयल ने कहा, “किसी ने कहा कि 150 ग्राम वीर्य पाया गया है। मुझे नहीं पता कि उन्हें इस तरह की जानकारी कहां से मिली है। और यह सभी तरह के रूपों में मीडिया में प्रसारित हो रही है। लोग इस पर विश्वास करने के लिए ललचा रहे हैं और वे लोगों के बीच भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।”

फैक्टचेक 4: संदिग्धों के नाम

कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में डॉक्टर के कुछ सहयोगियों को संदिग्ध बताया गया है। जबकि सूत्रों का कहना है कि माता-पिता ने संदिग्धों के नामों की एक सूची सीबीआई के साथ साझा की है, किसी भी एजेंसी ने गिरफ्तार नागरिक स्वयंसेवक को छोड़कर किसी का नाम रिकॉर्ड पर नहीं लिया है।

फैक्टचेक 5: शक्तिशाली राजनेता का बेटा?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि डॉक्टर के एक जूनियर सहकर्मी एक शक्तिशाली राजनेता का बेटा है, जबकि वह बांकुरा के एक शिक्षक का बेटा है। पुलिस का कहना है कि इस तरह की झूठी खबरें यह दावा करने के लिए फैलाई गई थीं कि कुछ बड़े लोगों को उनका संरक्षण प्राप्त है।

कई लोगों ने यह भी सवाल उठाया है कि डॉक्टर का नाम और उनके द्वारा लिखे गए नुस्खे की असत्यापित प्रति सोशल मीडिया पर कैसे लीक हो गई, जो यौन उत्पीड़न के मामलों की रिपोर्टिंग पर सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का सीधा उल्लंघन है।

https://deenduniya.in/sukhdev-singh-gogamedi-killed-in-jaipur/
Sharing Is Caring:

Hi there! My name is Khushi Khatri, and I am a content writer. I am skilled at creating clear, engaging, and well-written content for a variety of audiences

Leave a Comment