पृथ्वी पर सभी जीवन एक ही पूर्वज से उत्पन्न हुए हैं, जो पहले से अधिक प्राचीन माना जाता है

पृथ्वी पर सभी जीवन एक ही पूर्वज से उत्पन्न हुए हैं

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर जीवन के इतिहास को फिर से लिखा है, जिसमें LUCA या अंतिम सार्वभौमिक सामान्य पूर्वज की आयु का नया अनुमान लगाया गया है, जिसे आम तौर पर सभी जीवित चीजों के सामान्य पूर्वज के रूप में स्वीकार किया जाता है, एक ग्राउंड-ब्रेकिंग अध्ययन के लिए धन्यवाद। नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि LUCA लगभग 4.2 बिलियन साल पहले रहता था, जो पहले की तुलना में पृथ्वी की उत्पत्ति के काफी करीब है।

LUCA, सभी जीवों का एक सामान्य पूर्वज है और यह पहला जीवन रूप नहीं है, यह सदियों से वैज्ञानिकों के बीच एक विवादास्पद विषय रहा है। जीवन के जीवाश्म साक्ष्य 3.4 बिलियन साल पहले के हैं, फिर भी यह अध्ययन प्रस्तावित करता है कि LUCA पृथ्वी के लगभग बराबर उम्र का हो सकता है। आनुवंशिक कोड और डीएनए प्रतिकृति, जो दो महत्वपूर्ण जैविक प्रक्रियाएं हैं, ग्रह के बनने के लगभग तुरंत बाद विकसित हुई होंगी।

पृथ्वी पर सभी जीवन एक ही पूर्वज से उत्पन्न हुए हैं

शोध दल ने बैक्टीरिया, आर्किया और कवक के 700 जीनोम का विश्लेषण किया और LUCA के जीनोम का निर्माण किया, जिसमें बाद में विकसित हुए पौधों और जानवरों जैसे यूकेरियोट्स को शामिल नहीं किया गया। उन्होंने अपने अध्ययन में उन जीवों के विकासवादी संबंधों के लिए जिम्मेदार 57 जीन परिवारों को पाया है।

https://en.wikipedia.org/wiki/Last_universal_common_ancestor
पृथ्वी पर सभी जीवन एक ही पूर्वज से उत्पन्न हुए हैं, जो पहले से अधिक प्राचीन माना जाता है 3

उनके परिणाम LUCA को एक बहुत ही जटिल जीव के रूप में दर्शाते हैं, एक प्रकार का आधुनिक बैक्टीरिया या आर्किया जिसमें प्रकाश संश्लेषण की क्षमता नहीं होती है। अध्ययन ने पृथ्वी के शुरुआती दिनों के इतने कम प्रत्यक्ष जीवाश्म साक्ष्य की समस्या को हल करने के लिए पैरालॉगस जीन और जीवाश्म डेटा का उपयोग करके LUCA की आयु का पता लगाने का एक नया तरीका प्रस्तावित किया।

पृथ्वी पर सभी जीवन एक ही पूर्वज से उत्पन्न हुए हैं

यह LUCA पुनर्निर्माण पृथ्वी पर जीवित जीवों के विकास को समझने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। फिर भी, शोध कार्य ने सुनिश्चित किया है कि उनके निष्कर्ष अंतिम नहीं हैं। नए जीवों की खोज और प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, यह बहुत संभावना है कि LUCA की हमारी व्याख्या विकसित होगी, इसके अलावा जीवन की प्राचीन शुरुआत में हमारे ज्ञान को और अधिक गहराई देने के बिंदु पर।

पृथ्वी पर सभी जीवन एक ही पूर्वज से उत्पन्न हुए हैं

https://deenduniya.in/gaza-girl/
Sharing Is Caring:

Hi there! My name is Khushi Khatri, and I am a content writer. I am skilled at creating clear, engaging, and well-written content for a variety of audiences

Leave a Comment