5 Function Of Management

Meaning Of Management

5 Function Of Management Planning, organizing, directing, and managing labor to accomplish organizational objectives is the process of management. Utilizing resources effectively and efficiently to achieve organizational goals entails coordinating and managing the work of individuals and teams. To guarantee an organization’s success, management includes making decisions, resolving issues, and communicating with stakeholders, customers, and workers. No of the size or style of the company, it is a core function that is essential to achieving organizational objectives.

leadership


संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नियोजन, आयोजन, निर्देशन और श्रम का प्रबंधन प्रबंधन की प्रक्रिया है। संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रभावी ढंग से और कुशलता से संसाधनों का उपयोग करने के लिए व्यक्तियों और टीमों के काम का समन्वय और प्रबंधन करना पड़ता है। किसी संगठन की सफलता की गारंटी के लिए, प्रबंधन में निर्णय लेना, मुद्दों को सुलझाना और हितधारकों, ग्राहकों और श्रमिकों के साथ संवाद करना शामिल है। कंपनी के आकार या शैली की नहीं, यह एक मुख्य कार्य है जो संगठनात्मक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

Function Of Management

PLANNING

 Function Of Management
Function Of Management

Determining an organization’s goals, objectives, strategies, and tactics are referred to as planning in management. Setting objectives, locating and assessing potential solutions, and choosing how to allocate resources are all part of it. Planning lets companies set priorities, distribute resources wisely, and adapt to changing conditions.
किसी संगठन के लक्ष्यों, उद्देश्यों, रणनीतियों और रणनीति को निर्धारित करने की प्रक्रिया को प्रबंधन में नियोजन कहा जाता है। उद्देश्य निर्धारित करना, संभावित समाधानों का पता लगाना और उनका आकलन करना और संसाधनों को आवंटित करने का तरीका चुनना, ये सभी इसके भाग हैं। नियोजन कंपनियों को प्राथमिकताएँ निर्धारित करने, संसाधनों को बुद्धिमानी से वितरित करने और बदलती परिस्थितियों के अनुकूल बनाने में सक्षम बनाता है।

Planning is an essential management task that aids in decision-making. Among the advantages of planning are the following:

Better decision-making: Planning gives managers a comprehensive grasp of the organization’s objectives, resources, and capabilities, which aids in making well-informed decisions.

Efficiency gain: Planning aids in resource allocation, cutting down on waste and boosting productivity for managers.

Enhanced coordination: Planning makes it possible to guarantee that all departments and personnel collaborate to meet the objectives of the company.

Planning aids companies in identifying and managing risks, which lowers the possibility that unplanned occurrences may interrupt operations.

Better resource allocation: Planning enables businesses to deploy resources more efficiently, ensuring that they are used to the best advantage to meet their objectives.


नियोजन एक आवश्यक प्रबंधन कार्य है जो निर्णय लेने में सहायता करता है। नियोजन के फायदों में से हैं:

बेहतर निर्णय लेना: नियोजन प्रबंधकों को संगठन के उद्देश्यों, संसाधनों और क्षमताओं की व्यापक समझ देता है, जो अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में सहायता करता है।

दक्षता लाभ: संसाधन आवंटन में योजना सहायता, अपशिष्ट में कटौती और प्रबंधकों के लिए उत्पादकता को बढ़ावा देना।

उन्नत समन्वय: नियोजन यह गारंटी देना संभव बनाता है कि सभी विभाग और कर्मचारी कंपनी के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सहयोग करते हैं।

नियोजन कंपनियों को जोखिमों की पहचान करने और उन्हें प्रबंधित करने में सहायता करता है, जो इस संभावना को कम करता है कि अनियोजित घटनाएँ संचालन को बाधित कर सकती हैं।

बेहतर संसाधन आवंटन: नियोजन व्यवसायों को संसाधनों को अधिक कुशलता से तैनात करने में सक्षम बनाता है, यह सुनिश्चित करता है कि उनका उपयोग उनके उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम लाभ के लिए किया जाता है।

Indian Ethos in Management

ORGANIZING

 Function Of Management
Function Of Management

To achieve a certain objective or set of goals, resources including people, materials, and equipment are arranged and coordinated as part of the organizing process. Assist the achievement of organizational goals, it entails developing a structure and distributing tasks, responsibilities, and resources. Organizing entails identifying the connections and lines of communication between various departments and people within an organization. A clear chain of command is established for decision-making and problem-solving, and the organization aims to establish a structure that facilitates efficient and effective resource use, ensures task completion efficiently, reduces confusion and duplication of effort, and ensures task efficiency.
एक निश्चित उद्देश्य या लक्ष्यों के सेट को प्राप्त करने के लिए, आयोजन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में लोगों, सामग्रियों और उपकरणों सहित संसाधनों को व्यवस्थित और समन्वित किया जाता है। संगठनात्मक लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायता के लिए, यह एक संरचना विकसित करने और कार्यों, जिम्मेदारियों और संसाधनों को वितरित करने पर जोर देता है। आयोजन में विभिन्न विभागों और संगठन के भीतर लोगों के बीच कनेक्शन और संचार की रेखाओं की पहचान करने पर जोर दिया जाता है। निर्णय लेने और समस्या को सुलझाने के लिए कमांड की एक स्पष्ट श्रृंखला स्थापित की जाती है, और संगठन का उद्देश्य एक ऐसी संरचना स्थापित करना है जो कुशल और प्रभावी संसाधन उपयोग की सुविधा प्रदान करता है, कार्य को कुशलता से पूरा करना सुनिश्चित करता है, भ्रम और प्रयास के दोहराव को कम करता है, और कार्य दक्षता सुनिश्चित करता है। .

In management, organizing is the process of allocating and managing resources, such as personnel, supplies, and tools, to meet organizational objectives. It entails:

defining and organizing activities: identifying the tasks that must be completed and organizing related work into departments or teams.

Task and responsibility distribution: Distributing tasks and obligations to people or teams and defining each participant’s duties.

Creating connections: Outlining connections and lines of communication between organizations and people to facilitate efficient cooperation.


प्रबंधन में, संगठन संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कर्मियों, आपूर्ति और उपकरणों जैसे संसाधनों के आवंटन और प्रबंधन की प्रक्रिया है। इसमें शामिल है:

गतिविधियों को परिभाषित करना और व्यवस्थित करना: उन कार्यों की पहचान करना जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए और संबंधित कार्यों को विभागों या टीमों में व्यवस्थित करना।

कार्य और उत्तरदायित्व वितरण: लोगों या टीमों को कार्यों और दायित्वों का वितरण करना और प्रत्येक भागीदार के कर्तव्यों को परिभाषित करना।

कनेक्शन बनाना: कुशल सहयोग की सुविधा के लिए संगठनों और लोगों के बीच कनेक्शन और संचार की रूपरेखा तैयार करना।

STAFFING

 Function Of Management
Function Of Management

The process of hiring, deploying, and keeping a workforce to accomplish the aims and objectives of an organization is referred to as staffing. It consists of things like job analysis, hiring, choosing, orienting, training, and performance management. The goal of staffing is to make sure that the appropriate individuals, who have the requisite skills and expertise to work well, are in the right tasks at the right times. Organizations may increase productivity, competitiveness, and overall performance with the support of effective personnel.
किसी संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कार्यबल को काम पर रखने, तैनात करने और रखने की प्रक्रिया को स्टाफिंग कहा जाता है। इसमें जॉब एनालिसिस, हायरिंग, चॉइसिंग, ओरिएंटिंग, ट्रेनिंग और परफॉर्मेंस मैनेजमेंट जैसी चीजें शामिल हैं। स्टाफिंग का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि उपयुक्त व्यक्ति, जिनके पास अच्छी तरह से काम करने के लिए अपेक्षित कौशल और विशेषज्ञता है, सही समय पर सही कार्य कर रहे हैं। प्रभावी कर्मियों के समर्थन से संगठन उत्पादकता, प्रतिस्पर्धात्मकता और समग्र प्रदर्शन बढ़ा सकते हैं।

The process of locating, luring, and choosing workers to fill positions inside an organization is referred to as staffing. It entails:

Finding the precise knowledge, skills, and abilities needed for each function through job analysis.

Recruitment is the process of finding and luring prospective workers through advertising, employee recommendations, college recruitment, and other channels.

Selection: Judging job candidates’ qualities, talents, and experience before deciding which ones to hire.

Placement: Giving new hires orientation and training to enable them to perform well in their positions.


किसी संगठन के भीतर पदों को भरने के लिए कर्मचारियों को खोजने, लुभाने और चुनने की प्रक्रिया को स्टाफिंग कहा जाता है। इसमें शामिल है:

कार्य विश्लेषण के माध्यम से प्रत्येक कार्य के लिए आवश्यक सटीक ज्ञान, कौशल और क्षमताओं का पता लगाना।

भर्ती विज्ञापन, कर्मचारियों की सिफारिशों, कॉलेज भर्ती और अन्य चैनलों के माध्यम से संभावित कर्मचारियों को खोजने और लुभाने की प्रक्रिया है।

चयन: नौकरी के उम्मीदवारों के गुणों, प्रतिभाओं और अनुभव को देखते हुए यह तय करने से पहले कि किसे किराए पर लिया जाए।

प्लेसमेंट: नए कर्मचारियों को उनके पदों पर अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए उन्मुखीकरण और प्रशिक्षण देना।

DIRECTING

 Function Of Management
Function Of Management

The directing role in management includes guiding and inspiring staff to accomplish company objectives. It includes expressing objectives and expectations, offering direction and assistance, and keeping track of staff performance. Providing staff with the tools they require to do their tasks well includes making sure they are aware of their duties and responsibilities. In addition to overseeing and monitoring employees’ performance, this duty includes dealing with any concerns or problems that may develop at work. The guiding role seeks to guarantee that workers are inspired, on the same page, and cooperating to accomplish the goals of the company.
प्रबंधन में निर्देशन की भूमिका में कंपनी के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कर्मचारियों का मार्गदर्शन करना और उन्हें प्रेरित करना शामिल है। इसमें उद्देश्यों और अपेक्षाओं को व्यक्त करना, दिशा और सहायता प्रदान करना और कर्मचारियों के प्रदर्शन पर नज़र रखना शामिल है। कर्मचारियों को अपने कार्यों को अच्छी तरह से करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि वे अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से अवगत हैं। कर्मचारियों के प्रदर्शन की देखरेख और निगरानी के अलावा, इस कर्तव्य में काम पर विकसित होने वाली किसी भी चिंता या समस्या से निपटना शामिल है। मार्गदर्शक भूमिका यह गारंटी देना चाहती है कि कर्मचारी प्रेरित हों, एक ही पृष्ठ पर हों, और कंपनी के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सहयोग कर रहे हों।

Managing and inspiring personnel to meet corporate objectives is referred to as direct. It entails:

Conveying to employees the organization’s goals, expectations, and strategies.

Giving direction and assistance: Giving staff members the tools, instruction, and assistance they require to do their tasks well.

Employee motivation: Encouraging staff to contribute to the organization’s objectives by offering rewards, accolades, and chances for professional advancement.

Monitoring performance involves regularly assessing employee performance, giving them feedback, and coaching them to help them get better.


कॉर्पोरेट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कर्मियों को प्रबंधित करना और प्रेरित करना प्रत्यक्ष कहलाता है। इसमें शामिल है:

कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से संगठन के लक्ष्यों, अपेक्षाओं और रणनीतियों से अवगत कराना।

दिशा और सहायता देना: कर्मचारियों के सदस्यों को वे उपकरण, निर्देश और सहायता देना, जिनकी उन्हें अपने कार्यों को अच्छी तरह से करने की आवश्यकता होती है।

कर्मचारी प्रेरणा: पुरस्कार, प्रशंसा और पेशेवर उन्नति के अवसरों की पेशकश करके कर्मचारियों को संगठन के उद्देश्यों में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करना।

प्रदर्शन की निगरानी में नियमित रूप से कर्मचारी के प्रदर्शन का आकलन करना, उन्हें फीडबैक देना और उन्हें बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कोचिंग देना शामिल है।

CONTROLLING

 Function Of Management
Function Of Management

Monitoring and evaluating an organization’s performance to make sure it is on track to meet its objectives is the process of controlling. It entails establishing performance standards, assessing performance, contrasting performance with standards, and addressing any differences through corrective action. Controlling is to guarantee that the company is working effectively and efficiently, as well as to spot and address any emerging concerns or problems. Controlling makes ensuring that the organization is in line with its goals and objectives, encourages responsibility, and helps to improve organizational performance.
किसी संगठन के प्रदर्शन की निगरानी और मूल्यांकन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए ट्रैक पर है, नियंत्रण की प्रक्रिया है। इसमें प्रदर्शन मानकों को स्थापित करना, प्रदर्शन का आकलन करना, मानकों के साथ प्रदर्शन की तुलना करना और सुधारात्मक कार्रवाई के माध्यम से किसी भी अंतर को दूर करना शामिल है। नियंत्रण यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कंपनी प्रभावी ढंग से और कुशलता से काम कर रही है, साथ ही किसी भी उभरती हुई चिंताओं या समस्याओं का पता लगाने और उन्हें दूर करने के लिए। नियंत्रण यह सुनिश्चित करता है कि संगठन अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों के अनुरूप है, जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करता है और संगठनात्मक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Monitoring and assessing an organization’s performance regarding predetermined goals and objectives is referred to as controlling. It entails:

Setting explicit expectations for what should be completed, when, and how constitutes establishing performance criteria.

Measuring performance involves routinely gathering and reviewing performance data for the company.

Comparing performance to standards: Finding any discrepancies from the specified criteria by evaluating actual performance.

Take measures to remedy any errors and boost performance by taking remedial action.


पूर्व निर्धारित लक्ष्यों और उद्देश्यों के संबंध में किसी संगठन के प्रदर्शन की निगरानी और मूल्यांकन को नियंत्रण कहा जाता है। इसमें शामिल है:

क्या, कब और कैसे पूरा किया जाना चाहिए, इसके लिए स्पष्ट अपेक्षाएँ निर्धारित करना प्रदर्शन मानदंड स्थापित करना है।

प्रदर्शन को मापने में कंपनी के प्रदर्शन डेटा को नियमित रूप से इकट्ठा करना और उसकी समीक्षा करना शामिल है।

मानकों के साथ प्रदर्शन की तुलना करना: वास्तविक प्रदर्शन का मूल्यांकन करके निर्दिष्ट मानदंड से किसी भी तरह की विसंगतियों का पता लगाना।

किसी भी त्रुटि को दूर करने के उपाय करें और सुधारात्मक कार्रवाई करके प्रदर्शन को बढ़ावा दें।

Sharing Is Caring:

Hi there! My name is Khushi Khatri, and I am a content writer. I am skilled at creating clear, engaging, and well-written content for a variety of audiences

Leave a Comment