Intranets And Internet

Meaning of Intranets And Internet

Intranets And Internet

Intranet-A private network used only within an organization is called an intranet. It is a private network that is only available to company personnel and is intended to facilitate information sharing, interpersonal communication, and project collaboration. Only those with permission and the necessary credentials, such as a username and password, can access intranets.

केवल एक संगठन के भीतर उपयोग किए जाने वाले निजी नेटवर्क को इंट्रानेट कहा जाता है। यह एक निजी नेटवर्क है जो केवल कंपनी कर्मियों के लिए उपलब्ध है और इसका उद्देश्य सूचना साझा करना, पारस्परिक संचार और परियोजना सहयोग को सुविधाजनक बनाना है। केवल वे लोग जिनके पास अनुमति है और आवश्यक क्रेडेंशियल्स, जैसे कि उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड, इंट्रानेट का उपयोग कर सकते हैं।

Internet-On the other hand, the internet connects millions of computers and other devices all over the world through a huge network of networks. It is a public network that anybody can use, and its purpose is to let users connect, share knowledge, and use resources from all over the world. The internet is a vast network of linked computer networks that communicate with one another using established protocols.

दूसरी ओर, इंटरनेट दुनिया भर में लाखों कंप्यूटरों और अन्य उपकरणों को नेटवर्क के विशाल नेटवर्क के माध्यम से जोड़ता है। यह एक सार्वजनिक नेटवर्क है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है, और इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को कनेक्ट करना, ज्ञान साझा करना और दुनिया भर के संसाधनों का उपयोग करना है। इंटरनेट जुड़े हुए कंप्यूटर नेटवर्क का एक विशाल नेटवर्क है जो स्थापित प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक दूसरे के साथ संचार करता है।

World Wide Web(WWW)

Characteristics of Intranets

Intranets are utilized within organizations as a type of private network. It is only available to individuals who have been given authorization and is not open to the general public.

Secure: Intranets are created with security in mind, and access usually calls for a login and password. To secure the network and the data shared on it, additional security measures like firewalls and encryption are frequently utilized.

Collaboration: Intranets are created to encourage communication and teamwork within a business. To encourage staff collaboration, they frequently provide tools like email, instant chat, document sharing, and discussion boards.
Centralized: Intranets are typically controlled centrally by the enterprise, with a dedicated administrator in charge of upkeep, security, and network updates.

Intranets can be modified to match the unique requirements of a company. They can be made with features that are specifically valuable to employees and can be branded to reflect the organization.

Cost-effective: Promoting communication and teamwork inside a company can be done affordably by using intranets. They can simplify the exchange of information and resources and lessen the necessity for face-to-face interactions.

एक प्रकार के निजी नेटवर्क के रूप में इंट्रानेट का उपयोग संगठनों के भीतर किया जाता है। यह केवल उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जिन्हें प्राधिकरण दिया गया है और आम जनता के लिए खुला नहीं है।

सुरक्षित: इंट्रानेट सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं, और एक्सेस के लिए आमतौर पर लॉगिन और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। नेटवर्क और उस पर साझा किए गए डेटा को सुरक्षित करने के लिए, फायरवॉल और एन्क्रिप्शन जैसे अतिरिक्त सुरक्षा उपायों का अक्सर उपयोग किया जाता है।

सहयोग: एक व्यवसाय के भीतर संचार और टीम वर्क को प्रोत्साहित करने के लिए इंट्रानेट बनाए जाते हैं। कर्मचारियों के सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, वे अक्सर ईमेल, तत्काल चैट, दस्तावेज़ साझाकरण और चर्चा बोर्ड जैसे उपकरण प्रदान करते हैं।
केंद्रीकृत: इंट्रानेट को आमतौर पर उद्यम द्वारा केंद्रीय रूप से नियंत्रित किया जाता है, जिसमें रखरखाव, सुरक्षा और नेटवर्क अपडेट के प्रभारी एक समर्पित प्रशासक होते हैं।

किसी कंपनी की अनूठी आवश्यकताओं से मेल खाने के लिए इंट्रानेट को संशोधित किया जा सकता है। उन्हें ऐसी विशेषताओं के साथ बनाया जा सकता है जो विशेष रूप से कर्मचारियों के लिए मूल्यवान हैं और संगठन को प्रतिबिंबित करने के लिए ब्रांडेड हो सकते हैं।

लागत-प्रभावी: किसी कंपनी के अंदर संचार और टीमवर्क को बढ़ावा देना इंट्रानेट का उपयोग करके किफ़ायती तरीके से किया जा सकता है। वे सूचनाओं और संसाधनों के आदान-प्रदान को आसान बना सकते हैं और आमने-सामने बातचीत की आवश्यकता को कम कर सकते हैं।

Intranet Based E-commerce

Private network: The e-commerce platform, like all intranet-based systems, is only accessible within the enterprise, adding an added layer of security.

E-commerce on the intranet can be modified to match the unique demands of the enterprise. This covers both the platform’s structure and design as well as the goods and services provided.

Secure: Intranet-based e-commerce platforms may be created with very strong access controls that are only available to authorized users. These can include tools like two-factor authentication, firewalls, and encryption.

Cost-effective: Organizations can cut the expense of marketing and advertising to a wider audience by restricting access to the e-commerce platform to employees and partners.

Streamlined: To make the purchasing process more efficient, intranet-based e-commerce can be connected with other company systems like accounting and inventory management software.

निजी नेटवर्क: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, सभी इंट्रानेट-आधारित प्रणालियों की तरह, सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हुए केवल उद्यम के भीतर ही पहुंच योग्य है।

इंट्रानेट पर ई-कॉमर्स को उद्यम की अनूठी मांगों से मेल खाने के लिए संशोधित किया जा सकता है। इसमें प्लेटफॉर्म की संरचना और डिजाइन के साथ-साथ प्रदान की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं दोनों को शामिल किया गया है।

सुरक्षित: इंट्रानेट-आधारित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बहुत मजबूत पहुंच नियंत्रणों के साथ बनाए जा सकते हैं जो केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। इनमें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, फायरवॉल और एन्क्रिप्शन जैसे टूल शामिल हो सकते हैं।

लागत प्रभावी: संगठन कर्मचारियों और भागीदारों के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तक पहुंच को सीमित करके व्यापक दर्शकों के लिए विपणन और विज्ञापन के खर्च में कटौती कर सकते हैं।

सुव्यवस्थित: क्रय प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए, इंट्रानेट-आधारित ई-कॉमर्स को अन्य कंपनी सिस्टम जैसे अकाउंटिंग और इन्वेंट्री मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर से जोड़ा जा सकता है।

Advantages and Disadvantages of Intranet

Advantage

Increased Communication: By offering a centralized forum for staff members to exchange ideas and information, intranets can enhance communication and collaboration inside a company.

Secure: Because they are intended to be used exclusively by authorized users, intranets are typically more secure than the internet. They are therefore the perfect venue for exchanging sensitive data and information.

Cost-effective: Information sharing within an organization may be done more cheaply by using intranets. They can simplify the exchange of information and resources and lessen the necessity for face-to-face interactions.

Productivity Gains: Intranets can boost output by giving staff members quick access to the knowledge and tools they need to perform their jobs well.
Customizable: Intranets can be tailored to a company’s unique requirements. They can be made with features that are specifically valuable to employees and can be branded to reflect the organization.

संचार में वृद्धि: कर्मचारियों के सदस्यों को विचारों और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक केंद्रीकृत मंच की पेशकश करके, इंट्रानेट एक कंपनी के अंदर संचार और सहयोग को बढ़ा सकते हैं।

सुरक्षित: क्योंकि वे विशेष रूप से अधिकृत उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने का इरादा रखते हैं, इंट्रानेट आमतौर पर इंटरनेट से अधिक सुरक्षित होते हैं। इसलिए वे संवेदनशील डेटा और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उपयुक्त स्थान हैं।

लागत-प्रभावी: इंट्रानेट का उपयोग करके किसी संगठन के भीतर सूचना साझा करना अधिक सस्ते में किया जा सकता है। वे सूचनाओं और संसाधनों के आदान-प्रदान को आसान बना सकते हैं और आमने-सामने बातचीत की आवश्यकता को कम कर सकते हैं।

उत्पादकता लाभ: इंट्रानेट कर्मचारियों के सदस्यों को उनके काम को अच्छी तरह से करने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों तक त्वरित पहुँच प्रदान करके उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।
अनुकूलन योग्य: इंट्रानेट को कंपनी की अनूठी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सकता है। उन्हें ऐसी विशेषताओं के साथ बनाया जा सकता है जो विशेष रूप से कर्मचारियों के लिए मूल्यवान हैं और संगठन को प्रतिबिंबित करने के लिए ब्रांडेड हो सकते हैं।

Disadvantages

Restricted Access: Intranets are intended for use solely inside of a company. This implies that workers who operate remotely or who are on the go might not be able to access the intranet.

Technical Issues: Smaller businesses without dedicated IT staff may find it difficult to set up and manage intranets since they require technical competence.

Lack of Standardization: Because intranets can be tailored to a company’s unique requirements, it can be challenging to standardize the platform amongst various departments or locations.

Upkeep: To keep intranets safe and current, they need constant upkeep and updating. This can be expensive and time-consuming.
Opposition to Change: If staff members are accustomed to using the current communication methods, introducing a new intranet platform may be difficult. The adoption rate may be impacted by change resistance.

प्रतिबंधित पहुंच: इंट्रानेट केवल कंपनी के भीतर उपयोग के लिए हैं। इसका तात्पर्य यह है कि जो कर्मचारी दूर से काम करते हैं या जो चलते-फिरते हैं, वे शायद इंट्रानेट का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।

तकनीकी मुद्दे: समर्पित आईटी कर्मचारियों के बिना छोटे व्यवसायों को इंट्रानेट स्थापित करने और प्रबंधित करने में मुश्किल हो सकती है क्योंकि उन्हें तकनीकी क्षमता की आवश्यकता होती है।

मानकीकरण का अभाव: क्योंकि इंट्रानेट को कंपनी की अनूठी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सकता है, विभिन्न विभागों या स्थानों के बीच प्लेटफॉर्म को मानकीकृत करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

रखरखाव: इंट्रानेट को सुरक्षित और चालू रखने के लिए, उन्हें निरंतर रखरखाव और अद्यतन करने की आवश्यकता होती है। यह महंगा और समय लेने वाला हो सकता है।
परिवर्तन का विरोध: यदि कर्मचारी वर्तमान संचार विधियों का उपयोग करने के आदी हैं, तो एक नया इंट्रानेट प्लेटफॉर्म शुरू करना मुश्किल हो सकता है। परिवर्तन प्रतिरोध से गोद लेने की दर प्रभावित हो सकती है।

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