ORGANISATION BEHAVIOR

MEANING OF ORGANISATIONAL BEHAVIOUR-


organizational behavior can be defined as the arrangement of, working, and performance of the organization, and the conduct of individuals and groups.

in other words:- the assessment of people within an organizational set-up is termed organizational behavior. it includes examining, forecasting, and management of human behavior organizational behavior guides the direction regarding how to achieve the organizational goals effectively by giving relevant importance to the human force

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definition of organizational behavior-
according to Fred luthans, “organizational behavior is the understanding, predicting and controlling human behavior at work”.

according to Callahan,” organizational behavior is a subset of management activities concerned with understanding, predicting and influencing individual behavior in a corporate setting”.

संगठनात्मक व्यवहार का अर्थ- संगठनात्मक व्यवहार को संगठन की व्यवस्था, कार्य और प्रदर्शन, और संगठन में व्यक्तियों और समूहों के आचरण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

दूसरे शब्दों में:- एक संगठनात्मक ढांचे के भीतर लोगों के आकलन को संगठनात्मक व्यवहार कहा जाता है। इसमें मानव व्यवहार की जांच, पूर्वानुमान और प्रबंधन शामिल है संगठनात्मक व्यवहार मानव बल को प्रासंगिक महत्व देकर संगठनात्मक लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के तरीके के बारे में दिशा-निर्देश देता है।

संगठनात्मक व्यवहार की परिभाषा-

फ्रेड लूथन्स के अनुसार, “संगठनात्मक व्यवहार काम पर मानव व्यवहार की समझ, भविष्यवाणी और नियंत्रण है”।

कैलाहन के अनुसार, “संगठनात्मक व्यवहार एक कॉर्पोरेट सेटिंग में व्यक्तिगत व्यवहार को समझने, भविष्यवाणी करने और प्रभावित करने से संबंधित प्रबंधन गतिविधियों का एक सबसेट है”।

Characteristics of Organisation Behaviour :
1 ) Fundamental Part of Management: Organisational behavior is a scientific study of how people behave in an organization and helps in improving the focus of management towards the employees and in setting provisions for them.

2 ) Multidisciplinary Approach: Organisational behavior has a psychological foundation and several behavioral and social sciences such as Psychology, Sociology, and Anthropology significantly affect its functioning. Various concepts taken from these behavioral and social sciences include learning, perception, motivation, attitude, etc.

3 ) Normative Science: Organisational behavior is considered to be a normative science because it helps in applying the results of different studies in the working of the organization in such a way that it is compatible with society. Hence, individual and social acceptance is also a key factor in the working and decision-making of an organization.

4 ) Science and Art: Organisational behavior is considered a science as well as an art. Science, because it involves the utilization of scientific methods, and art because it deals with the behavior of individuals.

5 ) Humanistic and Optimistic Approach: Organisational behavior teaches managers to apply a humanistic approach toward employees. It emphasizes the fact that it is very important to meet the need of employees and motivate them. It also inculcates a positive work approach by stressing inborn qualities like being independent, innovative, predictive, and capable of giving positive input to the organization.

6 ) Focussed on Organisational Objectives: Organisational behavior helps to combine both organizational and individual objectives in such a way that both can be achieved at the same time.

7 ) Total System Approach: Certain factors such as psychological structure, interpersonal orientation, group influence, and social and personal factors are responsible for the complexity of an individual’s behavior. Thus, organizational behavior uses a systematic approach to understand and find solutions for this complex individual behavior.

संगठन व्यवहार की विशेषताएं :
1) प्रबंधन का मौलिक हिस्सा: संगठनात्मक व्यवहार एक वैज्ञानिक अध्ययन है कि कैसे लोग एक संगठन में व्यवहार करते हैं और कर्मचारियों के प्रति प्रबंधन के ध्यान को बेहतर बनाने और उनके लिए प्रावधान स्थापित करने में मदद करता है।

2) बहु-अनुशासनात्मक दृष्टिकोण: संगठनात्मक व्यवहार का मनोवैज्ञानिक आधार होता है और कई व्यवहारिक और सामाजिक विज्ञान जैसे मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और मानव विज्ञान इसके कामकाज को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। इन व्यवहारिक और सामाजिक विज्ञानों से ली गई विभिन्न अवधारणाओं में सीखना, धारणा, प्रेरणा, दृष्टिकोण आदि शामिल हैं।

3) नियामक विज्ञान: संगठनात्मक व्यवहार को एक मानक विज्ञान माना जाता है क्योंकि यह संगठन के कामकाज में विभिन्न अध्ययनों के परिणामों को इस तरह से लागू करने में मदद करता है कि यह समाज के अनुकूल हो। इसलिए, किसी संगठन के काम करने और निर्णय लेने में व्यक्तिगत और सामाजिक स्वीकृति भी एक महत्वपूर्ण कारक है। लेवर्ट

4) विज्ञान और कला: संगठनात्मक व्यवहार को विज्ञान के साथ-साथ कला के रूप में भी माना जाता है। विज्ञान, क्योंकि इसमें वैज्ञानिक विधियों और कला का उपयोग शामिल है, क्योंकि यह व्यक्तियों के व्यवहार से संबंधित है।

5) मानवतावादी और आशावादी दृष्टिकोण: संगठनात्मक व्यवहार प्रबंधकों को कर्मचारियों के प्रति मानवतावादी दृष्टिकोण लागू करना सिखाता है। यह इस बात पर जोर देता है कि कर्मचारियों की जरूरत को पूरा करना और उन्हें प्रेरित करना बहुत जरूरी है। यह स्वतंत्र, अभिनव, भविष्य कहनेवाला और संगठन को सकारात्मक इनपुट देने में सक्षम होने जैसे जन्मजात गुणों पर जोर देकर एक सकारात्मक कार्य दृष्टिकोण भी विकसित करता है।

6) संगठनात्मक उद्देश्यों की ओर केंद्रित: संगठनात्मक व्यवहार संगठनात्मक और व्यक्तिगत दोनों उद्देश्यों को इस तरह से संयोजित करने में मदद करता है कि दोनों को एक ही समय में प्राप्त किया जा सकता है।

7) कुल प्रणाली दृष्टिकोण: मनोवैज्ञानिक संरचना, पारस्परिक अभिविन्यास, समूह प्रभाव, सामाजिक और व्यक्तिगत कारक जैसे कुछ कारक व्यक्ति के व्यवहार की जटिलता के लिए जिम्मेदार हैं। इस प्रकार, संगठनात्मक व्यवहार इस जटिल व्यक्तिगत व्यवहार को समझने और समाधान खोजने के लिए सिस्टम दृष्टिकोण का उपयोग करता है।

MODELS OF ORGANIZATION BEHAVIOR

1 ) Autocratic Model: In the organization following the autocratic model, the manager has the authority to order the employees to perform a specific task. Management considers itself as the supreme power to tell what is right for the organization and thus the employees must obey their commands. This model results in excessive dependence of the employees on the management which leads to reduced employee morale, poor decision-making ability in the employees, and a high rate of turnover. Employees start expressing their hatred towards the company at home and in society but not on the premises. Another drawback of this model is the high human cost.

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The major features of the autocratic model are as follows:-
i ) Only Management Decides Right or Wrong: The power of decision-making lies only with the management and if the employees do not follow their bosses they would be punished. This theory believes that only management knows what is right or wrong. Employees are assumed to be obedient and resistant to the needs and requirements of the organization. This model is same as the McGregor’s Theory X.

ii ) Power Based: As per the autocratic model the power lies only with the management. The ones in command have the right to issue orders and employees have to obey the command or else they will have to face the consequences.

iii ) Formal by Nature: Organisations that follow an autocratic model have formal managerial orientation and have official authority. People are obligated to follow the instructions.

iv ) Obedient Orientation of Employees: Under this model, the employee does not respect his manager, but he is dutiful to his boss.


1) निरंकुश मॉडल: निरंकुश मॉडल का पालन करने वाले संगठन में, प्रबंधक के पास कर्मचारियों को एक विशिष्ट कार्य करने का आदेश देने का अधिकार होता है। प्रबंधन खुद को यह बताने के लिए सर्वोच्च शक्ति मानता है कि संगठन के लिए क्या सही है और इस प्रकार कर्मचारियों को उनकी आज्ञा का पालन करना चाहिए। इस मॉडल के परिणामस्वरूप कर्मचारियों की प्रबंधन पर अत्यधिक निर्भरता होती है जिससे कर्मचारियों का मनोबल कम होता है, कर्मचारियों में खराब निर्णय लेने की क्षमता और कारोबार की उच्च दर होती है। कर्मचारी घर और समाज में कंपनी के प्रति अपनी नफरत व्यक्त करना शुरू कर देते हैं लेकिन परिसर में नहीं। इस मॉडल की एक और कमी उच्च मानव लागत है।

निरंकुश मॉडल की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं: –
i) केवल प्रबंधन सही या गलत का निर्णय करता है: निर्णय लेने की शक्ति केवल प्रबंधन के पास होती है और यदि कर्मचारी अपने मालिकों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें दंडित किया जाएगा। यह सिद्धांत मानता है कि केवल प्रबंधन ही जानता है कि क्या सही है और क्या गलत। कर्मचारियों को संगठन की आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के प्रति आज्ञाकारी और प्रतिरोधी माना जाता है। यह मॉडल मैकग्रेगर के थ्योरी एक्स के समान है।

ii) शक्ति आधारित: निरंकुश मॉडल के अनुसार शक्ति केवल प्रबंधन के पास होती है। कमान संभालने वालों को आदेश जारी करने का अधिकार है और कर्मचारियों को आदेश का पालन करना होगा अन्यथा उन्हें परिणाम भुगतने होंगे।

iii) प्रकृति द्वारा औपचारिक: निरंकुश मॉडल का पालन करने वाले संगठनों में औपचारिक प्रबंधकीय अभिविन्यास होता है और उनके पास आधिकारिक अधिकार होता है। लोगों को निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

iv) कर्मचारियों का आज्ञाकारी उन्मुखीकरण: इस मॉडल के तहत, कर्मचारी अपने प्रबंधक का सम्मान नहीं करता है, लेकिन वह अपने बॉस के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होता है।

2 ) Custodial Model : The focus of this model is on the satisfaction , security and welfare needs of the employees , thus leading the employees to depend on the organisation rather than the managers . The employees get frequent economic rewards and recognitions which make them happy but it does not lead to high motivation .

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The salient features of the custodial model are :
i ) Resource Based: For a successful custodial approach, the presence of economic resources is essential.
ii ) Monetary Affiliations: The prime focus of the management is on the payment of salaries and benefits to the employees.
iii ) Focuses Employee Security: Employees’ security needs are given much importance to motivate them for better performance. An organization can follow the custodial model only when it is in a good financial condition to make timely payments of salaries, pensions, and other benefits to employees.


2) कस्टोडियल मॉडल: इस मॉडल का फोकस कर्मचारियों की संतुष्टि, सुरक्षा और कल्याण की जरूरतों पर है, इस प्रकार कर्मचारियों को प्रबंधकों के बजाय संगठन पर निर्भर रहने के लिए प्रेरित करता है। कर्मचारियों को लगातार आर्थिक पुरस्कार और सम्मान मिलते हैं जो उन्हें खुश करते हैं लेकिन इससे उच्च प्रेरणा नहीं मिलती है।

कस्टोडियल मॉडल की मुख्य विशेषताएं हैं:
i) संसाधन आधारित: एक सफल अभिरक्षा दृष्टिकोण के लिए, आर्थिक संसाधनों की उपस्थिति आवश्यक है।
ii) मौद्रिक संबद्धता: प्रबंधन का मुख्य ध्यान कर्मचारियों को वेतन और लाभों के भुगतान पर है।
iii) कर्मचारी सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित: बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए कर्मचारियों की सुरक्षा आवश्यकताओं को बहुत महत्व दिया जाता है। कोई संगठन कस्टोडियल मॉडल का पालन तभी कर सकता है जब वह कर्मचारियों को वेतन, पेंशन और अन्य लाभों का समय पर भुगतान करने के लिए अच्छी वित्तीय स्थिति में हो।

3 ) Supportive Model : This model focuses on getting work done through better leadership than power and money . It believes in creating an environment which helps both the employees and the organisation to grow mutually . It provides the employees a chance to take responsibility and contribute towards the goals of the organisation and develop themselves . It differs from the custodial approach as it focuses on employee’s growth and performance rather than on payment of employee’s benefit . The psychological result is that the employee develops a sense of belongingness towards the organisation as he participates in its growth and development.

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Various features of the supportive model are as follows :
a ) Based on Leadership: This model believes in good leadership instead of emphasizing power and money to achieve results. The organization gives an opportunity to the employees to develop and give their best and contribute to the growth of the organization using effective leadership.

b) Increases Participation: A sense of belongingness towards the organization develops in the employees because an opportunity to participate is provided to employees by management.

c) Strongly Motivated Employee: Employees in an organization with a supportive model are more directed toward work because their status and recognition needs are properly met. Thus, employees work with vigor and zeal.


3) सहायक मॉडल: यह मॉडल शक्ति और धन की तुलना में बेहतर नेतृत्व के माध्यम से काम करने पर केंद्रित है। यह एक ऐसा वातावरण बनाने में विश्वास करता है जो कर्मचारियों और संगठन दोनों को पारस्परिक रूप से बढ़ने में मदद करता है। यह कर्मचारियों को जिम्मेदारी लेने और संगठन के लक्ष्यों की दिशा में योगदान करने और खुद को विकसित करने का अवसर प्रदान करता है। यह कस्टोडियल दृष्टिकोण से भिन्न है क्योंकि यह कर्मचारी के लाभ के भुगतान के बजाय कर्मचारी के विकास और प्रदर्शन पर केंद्रित है। मनोवैज्ञानिक परिणाम यह है कि कर्मचारी संगठन के प्रति अपनेपन की भावना विकसित करता है क्योंकि वह इसकी वृद्धि और विकास में भाग लेता है।

सहायक मॉडल की विभिन्न विशेषताएं इस प्रकार हैं:
क) नेतृत्व पर आधारित:
यह मॉडल परिणाम प्राप्त करने के लिए शक्ति और धन पर जोर देने के बजाय अच्छे नेतृत्व में विश्वास करता है। संगठन कर्मचारियों को विकसित करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने और प्रभावी नेतृत्व का उपयोग करके संगठन के विकास में योगदान करने का अवसर देता है।

ख) भागीदारी बढ़ाता है: कर्मचारियों में संगठन के प्रति अपनेपन की भावना विकसित होती है क्योंकि प्रबंधन द्वारा कर्मचारियों को भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाता है।

ग) सशक्त रूप से प्रेरित कर्मचारी: सहायक मॉडल वाले संगठन में कर्मचारियों को काम के प्रति अधिक निर्देशित किया जाता है क्योंकि उनकी स्थिति और मान्यता की जरूरतें ठीक से पूरी होती हैं। इस प्रकार, कर्मचारी जोश और उत्साह के साथ काम करते हैं।

4 ) Collegial Model : Collegial refers to a group of people with a common goal . In this approach , the management works to develop better team and acts as a mutual contributor not as a boss . The psychological result of this approach is that the employee feels a sense of self – discipline as he owns the responsibility of the work . This condition makes the employees feel his worth in the organisation . The employee is thus inspired towards performing better .

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Features of the collegial model are as follows :
a) Based on Employee Cooperation: In the collegial model, the management builds a sense of partnership with the employee and the employee feels his value and necessity in the organization. Since the manager is also seen contributing towards the task, the employees begin to respect their job as well. Hence, the manager acts as an active participant rather than as an authority.

b) Focuses Teamwork: The management acts as a trainer and emphasizes teamwork.

c) Employees Feel Responsible: Employees when provided with trust react in a very responsible manner.

d) Employees Feel Satisfied: This type of organizational setup acts as a motivator for the employee’s self-esteem. They feel a sense of worth and self-awareness by contributing to the success of the organization. This leads to reasonable enhancement in employee performance.

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4) कॉलेजियम मॉडल: कॉलेजियम एक सामान्य लक्ष्य वाले लोगों के समूह को संदर्भित करता है। इस दृष्टिकोण में, प्रबंधन बेहतर टीम विकसित करने के लिए काम करता है और पारस्परिक योगदानकर्ता के रूप में कार्य करता है न कि बॉस के रूप में। इस दृष्टिकोण का मनोवैज्ञानिक परिणाम यह है कि कर्मचारी आत्म-अनुशासन की भावना महसूस करता है क्योंकि वह काम की जिम्मेदारी लेता है। यह स्थिति कर्मचारियों को संगठन में उनके लायक महसूस कराती है। इस प्रकार कर्मचारी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होता है।
कॉलेजियम मॉडल की विशेषताएं इस प्रकार हैं:
क) कर्मचारी सहयोग पर आधारित : कॉलेजियम मॉडल में, प्रबंधन कर्मचारी के साथ साझेदारी की भावना का निर्माण करता है और कर्मचारी संगठन में उसके मूल्य और आवश्यकता को महसूस करता है। चूंकि प्रबंधक भी कार्य के प्रति योगदान दे रहा है, इसलिए कर्मचारी भी अपनी नौकरी का सम्मान करना शुरू कर देते हैं। इसलिए, प्रबंधक एक प्राधिकरण के बजाय सक्रिय भागीदार के रूप में कार्य करता है।

ख) टीम वर्क पर ध्यान केंद्रित करता है: प्रबंधन एक प्रशिक्षक के रूप में कार्य करता है और टीम वर्क पर जोर देता है।

ग) कर्मचारी उत्तरदायित्व का अनुभव करते हैं : जब कर्मचारियों को भरोसे के साथ प्रदान किया जाता है तो वे बहुत ही जिम्मेदार तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं।

घ) कर्मचारी संतुष्ट महसूस करते हैं: इस प्रकार की संगठनात्मक संरचना कर्मचारी के आत्म-सम्मान के लिए एक प्रेरक के रूप में कार्य करती है। वे संगठन की सफलता में योगदान देकर मूल्य और आत्म-जागरूकता की भावना महसूस करते हैं। इससे कर्मचारी के प्रदर्शन में उचित वृद्धि होती है।

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